इस मुस्लिम डायरेक्टर का छलका दर्द, पाकिस्तानी कहते भारत जाओ, भारतीय कहते पाकिस्तान जाओ, मैं…

मशहूर फिल्म डायरेक्टर कबीर खान ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान देशभक्ति और राष्ट्रवाद पर खुलकर बात की उन्होंने उन लोगों के बारे में बात की जो उन्हें लगातार ट्रोल करते हैं और पाकिस्तान जाने के लिए कहते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें बुरा लगता है जब लोग सोशल मीडिया पर उनकी आलोचना करते हैं। उनके मुताबिक उन्हें लगता है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने ट्रोलर्स को कुछ भी कहने की आजादी दे दी है।

एक चैनल को दिए इंटरव्यू में कबीर खान कहते हैं कि ‘मौजूदा समय में सोशल मीडिया की वजह से लोगों को कुछ भी बोलने की छूट मिल गई हैं। 10 साल पहले लोग ऐसा नहीं कर पाते थे आज के समय में शब्दों के चयन को लेकर लोग अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते हैं इस बात से बुरा लगता है लेकिन यह सच्चाई है।

उन्होंने कहा कि उन्हें यह महसूस होता है कि सोशल मीडिया पर पॉजिटिविटी की तुलना में नेगेटिविटी ज्यादा है कबीर आगे कहते हैं, ‘मेरा नाम खान है और इसलिए मुझसे कहा गया कि पाकिस्तान जाओ।’ उन्होंने बताया कि “मैं एक बार पाकिस्तान गया था, वहां लश्कर-ए-तैय्यबा ने मुझे भारत वापस जाने के लिए कहा। इस हिसाब से तो मैं न यहां का हूं और न वहां का।

देशभक्ति और राष्ट्रवाद पर बोलते हुए डायरेक्टर ने कहा कि हर फिल्म निर्देशक-निर्माता का अपना प्रतिबिंब होना चाहिए हम कभी-कभी फिल्मों में तिरंगा दिखाते हैं लेकिन आज देशभक्ति और राष्ट्रवाद में अंतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *