दुनिया का एक ऐसा शहर जहां मुसलमानों के लिए कब्र की जगह खत्म हो गई, तीन लाख मुसलमान…

जिस तेजी के साथ दुनिया की आबादी बढ़ रही है उसी तरह लोग दुनिया से रुखसत भी हो रहे हैं यही वजह है की दफनाने के लिए जगह कम पड़ने लगी है मिली खबरों के अनुसार दुनिया का एक ऐसा शहर जहां मुसलमानों के लिए कब्र की जगह खत्म हो गई है आप भी हैरान हो जाएंगे क्या ऐसा भी हो सकता है।

जर्मनी की राजधानी ब्रलन को मुस्लिम कम्युनिटी का घर कहा जाता है जहां बड़ी तादाद में मुसलमान आबाद है लेकिन इस वक्त ब्रलन में मुसलमानों को दफनाने के लिए जगह कम पड़ने का खुलासा हुआ है अरब मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार अंतिम संस्कार गृह प्रशासक एशिकली कारेल ने कहा कि बर्लिन में कब्रों की मांग बढ़ रही है, जिससे मुसलमानों दफनाने के लिए क़ब्रो का मिलना मुश्किल हो रहा है।

एशिकली कारेल के अनुसार, बर्लिन में ढाई से तीन लाख मुसलमान रहते हैं, लेकिन शहर के आधे मुस्लिम परिवार अपने प्रियजनों को मृत्यु के बाद वापस भेजना पसंद करते हैं, जबकि आधे परिवार दफनाने के लिए जर्मनी को चुनते हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2008 से ब्रलन में कब्र के लिए जगह ढूंढना एक मुद्दा बनता जा रहा है लेकिन पिछले कुछ महीने के दौरान इसमें ज़्यादा मुश्किलें पेश आरही हैं ।

अब यह मुद्दा इतना बढ़ गया है कि क़बर के लिए कोई जगह बाकी नहीं है और अब तो बर्लन में मुसलमानों को दफनाना तकरीबन नामुमकिन हो चुका है दूसरी तरफ राजधानी के प्रशासन ने भी इस बात की पुष्टि की है कि बर्लन में मुसलमानों के लिए छह कब्रस्तान आवंटित थे जिनमें अब दफनाने के लिए जगह बाकी नहीं रही ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *